WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC : ऐसे अभ्यर्थी नहीं कर सकेंगे आवेदन यहां जानिए भर्ती से जुड़ी 10 खास बातें, बीपीएससी ने जारी किए नए नियम!

BPSC : ऐसे अभ्यर्थी नहीं कर सकेंगे आवेदन यहां जानिए भर्ती से जुड़ी 10 खास बातें, बीपीएससी ने जारी किए नए नियम!

BPSC : हेलो दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में आप लोगों यह जानकारी अति आवश्यक है ऐसे अभ्यर्थी नहीं कर सकेंगे आवेदन बीएससी ने अभी-अभी जारी किए कुछ नियम हम इस आर्टिकल विस्तार पूर्वक सारी जानकारी प्रदान करेंगे। बिहार टीचर भर्ती तीसरे चरण की आवेदन 10 फरवरी से आवेदन शुरू कर दी गई है और यह आवेदन की अंतिम तिथि 23 फरवरी तक रखी गई है इसके बाद लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। डोमिसाइल की शर्त नहीं होने से अप राजस्थान एमपी उत्तराखंड समेत सभी राज्यों के युवा आवेदन कर सकते हैं बीपीएससी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अभ्यर्थी एक क्रांतिकारी के परीक्षा में अधिकतम तीन बार सम्मिलित हो सकते हैं । तीसरे चरण की भर्ती परीक्षा 7 मार्च से 17 मार्च तक आयोजित की जाएगी इस भर्ती में कक्षा 1 से 12वीं तक के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी तीसरे चरण की शिक्षक परीक्षा की रिजल्ट 22 से 24 मार्च के बीच घोषित करने का तय किया गया है। तीसरे चरण की परीक्षा में पूरक परिमाण का कोई प्रावधान नहीं है।

रिक्ति की संख्या :

आपको यह जानकारी दे दे अधिसूचना में रिक्ति की संख्या सजा नहीं किया गया है कहा गया है कि प्रशंसनिक विभाग द्वारा जिलेवार आरक्षण रोस्टर उपलब्ध कराने के बाद आयोग की वेबसाइट पर विषय शब्द लिखती जारी कर दी जाएगी। यह 1 से 5 कक्षा 6 से 10 और कक्षा 11 से 12 के स्कूल शिक्षक के पद के लिए विषय शब्द और श्रेणी प्राप्त कर इस वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल उम्मीद या जताई जा रही है कि 90000 भर्तियां निकली जा सकती है।

ऐसे अभ्यर्थी नहीं कर पाएंगे आवेदन :

विज्ञापन के मुताबिक STET एंड CTET देने वाले इच्छुक अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं आपको बता दे 18 महीने का एनआईओएस डीएलएड कोर्स करने वाले इस भर्ती में आवेदन नहीं कर पाएंगे।

 

To Get Latest Updates

बिहार की सभी बड़ी सरकारी नौकरी और योजना की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए

टेलीग्राम और WhatsApp Group ज्वाइन करें!

Join Our Whatsapp Community Join Our Telegram Group
Join Our Facebook Page Subscribe Our Youtube

पात्रता के नियम :

शिक्षा विभाग, एसटी एससी कल्याण विभाग के स्कूल शिक्षक – कक्षा 1 से 5 के लिए – सीटीईटी पेपर -1 या बीटीईटी पेपर -1 उत्तीर्ण होना चाहिए।

मिडिल स्कूल की कक्षा 6 से 10 के लिए STET Paper टू BTET paper टू पास करना अनिवार्य है।

कक्षा 9वी से 10वीं या छठी से दसवीं SC/ ST के लिए विशेष शिक्षक नौवी से दसवीं के लिए माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक STET Paper 1 पास करना अनिवार्य है।

11वीं और 12वीं के लिए STET paper 2 पास करना अनिवार्य है।

इस भर्ती के लिए आयु सीमा कितनी होगी :

SC/ST (Male Female) : 42 Yrs

General Female Backward Class/Most Backward Class (Male and Female) and : 40Yrs

Max age : 37 Yrs Min age : 18 Yrs

यहाँ जाने क्या होगी परीक्षा पैटर्न :

जैसा कि आप लोगों को जानकारी होगी की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी बीपीएससी अध्यक्ष के द्वारा यह कहा गया है कि तीसरे चरण की परीक्षा में सिर्फ एक पेपर होगा या परीक्षा ढाई घंटे की होगी भाग 1 में भाषा की परीक्षा होगी भाग 2 में समान अध्ययन और भाग 3 में विषय संबंधित परीक्षा होगी। एक ही पुस्तिका में तीनों भाग के प्रश्न उपलब्ध होंगे। जिस विषय के आप शिक्षक बनेंगे उसे विषय से 80 अंक के 80 प्रश्न पूछे जाएंगे भाषा में उतरन होने के बाद ही मेरिट सूची तैयार की जाएगी। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होंगे। और बीएससी तीसरे चरण की परीक्षा के बाद कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

इस बार परीक्षा में कितनी आरक्षण मिलेगी :

नई आरक्षण के मुताबिक EBC अभ्यर्थी को 25 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा BC अभ्यर्थी 18 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा SC अभ्यर्थी को 20 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा.ST अभ्यर्थियों को दो प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

नया आरक्षण कानून लागू होगा :

पहली बार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में नए आरक्षण कानून लागू होगा परीक्षा के पहले दो चरणों में मौजूद आरक्षण नियम का पालन किया गया था इस बार बीएससी की ओर से जारी तीसरे चरण की भर्ती परीक्षा में रिक्ति नई आरक्षण नियमों के तहत भरी जाएगी आयोग के सचिव रवि भूषण ने कहा है कि बिहार में पहली बार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में नए आरक्षण नियम का पालन किया जाएगा सबसे पहले कृषि विभाग के अंतर्गत रिक्ति के लिए नई आरक्षण नियमों के मुताबिक आवेदन लिए जाएंगे आरक्षित वर्ग को अभ्यर्थी को मिलेगा लाभ।

गलत आवेदन पत्र भरने पर नया आवेदन पत्र भरना होगा :

अगर अभ्यर्थी किसी भी कारण वर्ष अपना फ्रॉम गलती भर देता है तो उसे रद्द कर दिया जाएगा और उसे अपना फॉर्म फिर से भरना पड़ेगा ऐसे अभ्यर्थी आवेदन तिथि से पहले ही अपना आवेदन पत्र भर दे आवेदन तिथि समाप्त हो जाने के बाद उनका आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। आपके द्वारा गलती हुई आवेदन पत्र की फीस वापस नहीं की जाएगी। किसी भी स्तर पर आवेदन के क्रम में कोई बदलाव नहीं होगा ।

यहां देख कितना आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा :

General/OBC/Other State: 750/-

SC/ST/PWD: Rs 200/-

Female Candidates (Bihar Resident): Pay the examination fee of Rs.200/

यहां देखिए आखिरकार कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं :

कोई भी डोमिसाइल शर्त लागू नहीं की गई है । इसीलिए सभी राज्य के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जैसे यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड हिमाचल पंजाब हरियाणा सभी जिलों के युवा आवेदन कर सकते हैं।

बहुत आसान होंगे भाषा के पेपर :

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने यह कहा कि दूसरे चरण के मुकाबले तीसरे चरण की भाषा की प्रश्न बहुत आसान रहने वाले हैं भाषा का पेपर क्वालीफाइंग पेपर रहेगा ।

अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि, आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेंगे।

हमें उम्मीद है की इस आर्टिकल के द्वारा आपको Bihar Latest News 2024 की सारी जानकारी आसनी से मिल गयी होगी। अगर आप हर एक अपडेट पाना चाहते है तो आप हमारे Whatsapp Group और Telegram Channel को अवश्य ज्वाइन करे क्योंकि यहाँ पर आपको हर अपडेट की जानकारी प्रदान की जायेगी।

बिहार में निकलने वाली सारी एडमिशन, रिजल्ट और नौकरी की जानकारी इस वेबसाइट पर प्रदान की जाएगी। इसलिए इस वेबसाइट पर आने के लिए हमें गूगल में BiharUpdates.in टाइप करे।

To Get Latest Updates

बिहार की सभी बड़ी सरकारी नौकरी और योजना की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए

टेलीग्राम और WhatsApp Group ज्वाइन करें!

Join Our Whatsapp Community Join Our Telegram Group
Join Our Facebook Page Subscribe Our Youtube