WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Job Alert : यहां मिलेगा 25000 से अधिक नौकरियां यहां देखें पूरी रिपोर्ट !

Job Alert : यहां मिलेगा 25000 से अधिक नौकरियां यहां देखें पूरी रिपोर्ट !

Job Alert : हेलो दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आप सभी का आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, अयोध्या के राम मंदिर से बढ़ेगी 25000 नौकरियां देश में धार्मिक पर्यटन संबंधी गतिविधियों में तेजी आने से अगले चार से पांच वर्षों में लगभग दो लाख नौकरियां की शुरुआत होने की उम्मीद है आपको बता दे सरकार ने बजट में धार्मिक पर्यटन बढ़ाने का भी जिक्र किया था और राज्य के इस पर काम करने को कहा है ग्लोबल टेक्नोलॉजी और डिजिटल टैलेंट्स सॉल्यूशंस के प्रमुख के अनुसार भारत के धार्मिक पर्यटन 2023 और 2030 के बीच 16 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है ।

डिजिटल टैलेंट सॉल्यूशन के प्रमुख सचिन आलोक ने कहा है कि आने वाले समय में धार्मिक पर्यटन घरेलू पर्यटन का 60% हिस्सा है दरअसल आने वाले इसका अनुमान बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है उन्होंने कहा है कि हाल ही में अयोध्या में भव्य राम मंदिर के अभिषेक से धार्मिक पर्यटन को और बढ़ावा मिल सकता है।

 

To Get Latest Updates

बिहार की सभी बड़ी सरकारी नौकरी और योजना की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए

टेलीग्राम और WhatsApp Group ज्वाइन करें!

Join Our Whatsapp Community Join Our Telegram Group
Join Our Facebook Page Subscribe Our Youtube

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से अतिथि और यात्रा सेवा से संबंधित लगभग 25000 रोजगार के अवसर शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है उन्होंने कहा है कि धार्मिक पर्यटन से अगले 4 से 5 वर्ष में 2 लाख नौकरियां शुरुआत होने की उम्मीद है. वर्ष 2028 तक अनुमानित $60 बिलियन राजस्व के साथ धार्मिक पर्यटन स्थाई और अस्थाई दोनों श्रमिकों के लिए नौकरी के अवसर खोले जाएंगे.

  उन्होंने उद्योग रिपोर्ट को देखते हुए कहा है कि कोविद-19 की महामारी के बाद तीर्थ यात्राओं के लिए रात भर की यात्रा में वृद्धि होगी 2021 से लेकर 2022 में दान की राशि में भी 14 फरवरी का इजाफा हुआ है उन्होंने कहा कि उन्हें देशभर में नए उद्यमो में 6 से 8 फ़ीसदी की वृद्धि होने की अनुमान लगाया जा रहा है ज्यादातर धार्मिक पर्यटकों की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जा रहा है।

हालांकि आलोक दे कहां है कि उत्तर प्रदेश केरल तमिलनाडु उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश और उड़ीसा जैसे अन्य राज्यों में कई छोटे शहरों में गैर मेट्रो शहरों में पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है पर्यटन मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक 2022 में धार्मिक स्थलों ने पर्यटकों से 1.34 lakh करोड रुपए का राजस्व अर्जित किया था।

अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि, आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेंगे।

हमें उम्मीद है की इस आर्टिकल के द्वारा आपको Bihar Latest News 2024 की सारी जानकारी आसनी से मिल गयी होगी। अगर आप हर एक अपडेट पाना चाहते है तो आप हमारे Whatsapp Group और Telegram Channel को अवश्य ज्वाइन करे क्योंकि यहाँ पर आपको हर अपडेट की जानकारी प्रदान की जायेगी।

बिहार में निकलने वाली सारी एडमिशन, रिजल्ट और नौकरी की जानकारी इस वेबसाइट पर प्रदान की जाएगी। इसलिए इस वेबसाइट पर आने के लिए हमें गूगल में BiharUpdates.in टाइप करे।

To Get Latest Updates

बिहार की सभी बड़ी सरकारी नौकरी और योजना की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए

टेलीग्राम और WhatsApp Group ज्वाइन करें!

Join Our Whatsapp Community Join Our Telegram Group
Join Our Facebook Page Subscribe Our Youtube